जानिए पीरियड्स के दौरान सेक्‍स करना सही है या गलत ?

9130
loading...

पीरियड्स के दौरान सेक्‍स करने से अधिकतर भारतीय जोड़े कतराते है | बहुत से लोग तो पीरियड्स के दौरान अपनी बीवी के पास भी नही जाते | खैर जो भी हो मगर आज हम जानेंगे है इसके बारे में ……….

पीरियड्स के दौरान करे या नही ,गज़ब दुनिया
पीरियड्स के दौरान करे या नही ,गज़ब दुनिया

1.मासिक धर्म में सेक्स के लाभ :
इस अवधि के दौरान सेक्‍स करने से यह आपके पीरियड्स की अवधि कम कर देता है। संभोग के दौरान मांसपेशियों में संकुचन तेज होने से मासिक धर्म का रक्त तेजी से बाहर निकलता है। इसलिए महिलाओं को खून का भारी प्रवाह अनुभव हो सकता है लेकिन इसकी मासिक धर्म के दिन को कम करता है।

2.पार्टनर से बात करें
कुछ लोग मासिक धर्म के दौरान सेक्‍स को गंदा मानते है या उनकी इससे जुड़ी कुछ धार्मिक और सांस्‍कृतिक बाधाएं हो। लेकिन अगर दोनों पार्टनर की रजांमदी हो तो इस दौरान यौन संबंध के लिए अनुपयुक्त होने का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

loading...

3.मासिक धर्म के दौरान सेक्‍स से गर्भधारण

मासिक धर्म में सेक्‍स करने से गर्भाधारण हो सकता है। एक लड़की ओवुलेशन के दौरान ब्‍लड के बहाव का अनुभव हो सकता है। अगले दिन ओवुलेशन के बाद खून के बहने से वह गर्भवती हो सकती है। इसलिए मासिक धर्म के दौरान सेक्‍स करते समय भी गर्भनिरोधक का इस्‍तेमाल करें।

4.दर्दनिवारक

इस अ‍वधि के दौरान यौन संबंध बनाने का एक अन्‍य लाभ यह है कि यह मासिक धर्म की ऐंठन को कम करता है। पीरियड सेक्‍स एक प्राकृतिक दर्द निवारक है। आर्गेंज्‍म से मासिक धर्म की ऐंठन पर विपरीत अगर पड़ता है जिससे खुशी बढ़ती है और दर्द को कम करने में मदद मिलती है।

पीरियड्स के दौरान करे या नही ,गज़ब दुनिया
पीरियड्स के दौरान करे या नही ,गज़ब दुनिया

5.संक्रमण और गर्भनिरोधक

अवधि सेक्स एसटीडी के लिए एक जोखिम कारक हो सकता है। इसलिए एसटीडी और श्रोणि संक्रमण को रोकने के लिए गर्भ निरोधकों का इस्तेमाल करना महत्‍वपूर्ण होता है। रक्त प्रवाह को ब्लॉक करने के लिए मासिक धर्म में कप का उपयोग करें, लेकिन यह केवल मौखिक सेक्स के लिए ही काम करता है। लेकिन संभोग के लिए आपको सॉफ्टकप या डायाफ्राम का उपयोग करना चाहिए।

6.गंदगी से बचने के उपाय

इससे पहले की पीरियड सेक्‍स को करने के लिए पोजीशन के बारे में बताया जाये, आपको इस बात का ध्‍यान रखना भी जरूरी है कि सेक्‍स के दौरान हाथ में कुछ टिश्‍यु और अपने नीचे कुछ तौलियों को रखें। साथ ही महिला के उठकर बैठने पर अप्रिय स्थिति से बचने के लिए मासिक धर्म द्रव को साफ करने की सिफारिश की जाती है।

पीरियड्स के दौरान करे या नही ,गपीरियड्स के दौरान करे या नही ,गज़ब दुनिया ज़ब दुनिया
पीरियड्स के दौरान करे या नही ,गपीरियड्स के दौरान करे या नही ,गज़ब दुनिया ज़ब दुनिया

7.सेक्स पोजीशन : शॉवर सेक्‍स, माउंटन क्लाइमर और मिशनरी पोजीशन

कई लोग मासिक धर्म में आने वाले रक्त के कारण सेक्‍स से बचते हैं ल‍ेकिन शॉवर सेक्‍स में पानी का फ्लो मासिक धर्म के रक्त के मौके को कम कर देता है। साथ ही शॉवर में सेक्स रक्त के प्रवाह को कम कर देता है। शॉवर में आप बैले सेक्‍स पोजीशन को भी कर सकते हैं। साथ ही यह मिशनरी सेक्‍स पोजीशन की तरह होता है, लेकिन इसमें महिला के पैर पुरुष के कंधों पर होते हैं। यह किसी भी तरल पदार्थ को फैलने से बचाता है। इसके अलावा यह सेक्स पोजीशन गहरे प्रवेश और सेक्स के दौरान यौन अनुभव की गारंटी प्रदान करता है। मिशनरी स्थिति गर्भाशय ग्रीवा से रक्त के प्रवाह को कम भी करता है। माहवारी के दौरान गर्भाशय ग्रीवा बहुत संवेदनशील होती है इसलिए अगर गहरे प्रवेश के दौरना दर्द का अनुभव करें तो अपने साथी को सूचित करें।

loading...